अगर आप 600cc बाइक लेना चाहते हैं, लेकिन बजट में कोई ऐसा विकल्प नहीं मिल रहा जो पावर, साउंड और स्टाइल तीनों का परफेक्ट कॉम्बिनेशन दे – तो Benelli TNT 600i आपके लिए बिल्कुल सटीक विकल्प हो सकता है। यह बाइक ना सिर्फ दिखने में मस्कुलर और स्ट्रीट प्रेज़ेंस वाली है, बल्कि इसके अंदर छुपा है एक हाई-रेविंग 4-सिलेंडर इंजन जो इस सेगमेंट में एकदम अनोखा है।
2025 में भारत में इसकी वापसी की संभावना के साथ, Benelli TNT 600i एक बार फिर मिडलवेट नेकेड स्पोर्ट्स सेगमेंट में धमाल मचाने को तैयार है। चलिए जानते हैं क्यों TNT 600i आज भी बाइक प्रेमियों के दिलों पर राज कर रही है।
Benelli TNT 600i – एक नज़र में
फीचर | डिटेल |
इंजन | 600cc, इनलाइन-4, लिक्विड-कूल्ड |
पावर | 85–86 PS @ 11,500 rpm |
टॉर्क | 54.6 Nm @ 10,500 rpm |
ट्रांसमिशन | 6-स्पीड गियरबॉक्स |
टॉप स्पीड | ~230 किमी/घंटा |
माइलेज | 18–19 kmpl |
वजन | 220–231 किग्रा |
ब्रेक्स | डुअल फ्रंट डिस्क, सिंगल रियर डिस्क, ABS |
सस्पेंशन | USD फ्रंट फोर्क्स, रियर मोनोशॉक |
कीमत | ₹6.3–6.5 लाख (अपेक्षित) |
डिजाइन – रोड पर सबका ध्यान खींचने वाला मस्कुलर लुक
Benelli TNT 600i अपने क्लासिक नेकेड स्पोर्ट्स लुक के लिए जानी जाती है।
- मस्कुलर फ्यूल टैंक और स्टील ट्रेलिस फ्रेम
- शार्प हेडलैंप और आक्रामक LED टेललाइट
- नई अंडरबेली एग्जॉस्ट (2025 मॉडल में संभावित)
- सिंगल पीस हैंडलबार और स्प्लिट सीट्स
- रेडियल टायर्स और लंबा स्विंगआर्म – स्टेबिलिटी के लिए परफेक्ट
इस बाइक का ओवरऑल प्रजेंस ही ऐसा है कि ये सड़क पर बाकी बाइकों से अलग दिखती है।
परफॉर्मेंस – इनलाइन-4 इंजन, हाई रेविंग एक्सपीरियंस
TNT 600i की जान है उसका इनलाइन-4 सिलेंडर इंजन, जो इस प्राइस सेगमेंट में मिलना बेहद दुर्लभ है।
- 85 PS से ज्यादा की पावर
- 230+ किमी/घंटा की टॉप स्पीड
- स्मूद पॉवर डिलीवरी और यूनिक एग्जॉस्ट नोट
- 6-स्पीड ट्रांसमिशन और क्लच फील बहुत रिस्पॉन्सिव
- हाईवे पर स्टेबल, लॉन्ग राइड के लिए बेहतरीन
अगर आपको परफॉर्मेंस के साथ एक खास “feel” चाहिए, जो सिर्फ 4-सिलेंडर इंजन ही दे सकता है – तो ये बाइक खास आपके लिए है।
राइड क्वालिटी – भारी जरूर है, लेकिन हाईवे पर रॉक सॉलिड
TNT 600i का वजन 230 किलो के आसपास है, जो इसे बाकी बाइकों की तुलना में भारी बनाता है। लेकिन इसका फायदा है इसकी हाईवे स्टेबिलिटी में:
- स्टिफ सस्पेंशन सेटअप – कम बॉडी रोल
- बड़ा व्हीलबेस – सीधी सड़कों पर शानदार कंट्रोल
- कॉर्नरिंग में थोड़ा स्लो, लेकिन स्टेबल
- शहर में थोड़ा कम निपुण, लेकिन लॉन्ग रूट्स के लिए बेहतरीन
सेफ्टी फीचर्स – ABS और पावरफुल ब्रेकिंग
Benelli ने सेफ्टी को भी ध्यान में रखते हुए TNT 600i में ये फीचर्स दिए हैं:
- डुअल चैनल ABS – ब्रेकिंग में बेहतर कंट्रोल
- ट्विन 320mm फ्रंट डिस्क और रियर सिंगल डिस्क
- LED इंडिकेटर्स, हेजार्ड लाइट, डिजिटल स्लिपर क्लच
- साइड स्टैंड इंडिकेटर और एलॉय व्हील्स
इन सबका कॉम्बिनेशन बाइक को ट्रैफिक और ट्रैक दोनों के लिए सुरक्षित बनाता है।
फीचर्स और कंफर्ट – जरूरी चीज़ें, स्टाइल के साथ
सुविधा | विवरण |
इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर | डिजिटल-अनालॉग कंबो |
सीट स्टाइल | स्प्लिट सीट, लॉन्ग राइड में आरामदायक |
टायर | 120/70-17 फ्रंट, 180/55-17 रियर |
स्टार्ट सिस्टम | इलेक्ट्रिक स्टार्ट |
अन्य | लो ऑयल इंडिकेटर, बैटरी इंडिकेटर, पास लाइट |
Benelli ने TNT 600i में बहुत अधिक इलेक्ट्रॉनिक गिमिक्स नहीं दिए हैं, लेकिन बेसिक और ज़रूरी फीचर्स में कोई कमी नहीं है।
माइलेज और फ्यूल कैपेसिटी
पैरामीटर | डिटेल |
माइलेज (ARAI) | 18–19 kmpl |
फ्यूल टैंक | 15 लीटर |
रेंज | ~270–290 किमी प्रति फुल टैंक |
फ्यूल टैंक की साइज और इंजन की एफिशिएंसी को देखते हुए ये रेंज लॉन्ग राइडर्स के लिए पर्याप्त है।
Benelli TNT 600i बनाम प्रतियोगी – क्या सबसे अलग है?
बाइक | इंजन | पावर | वजन | कीमत |
Benelli TNT 600i | 600cc Inline-4 | 85 PS | 231 kg | ₹6.5 लाख |
Kawasaki Z650 | 649cc Twin | 68 PS | 196 kg | ₹6.6 लाख |
Honda CB650R | 649cc Inline-4 | 87 PS | 207 kg | ₹9 लाख |
Royal Enfield Interceptor 650 | 648cc Twin | 47 PS | 202 kg | ₹3.2 लाख |
TNT 600i का असली USP – Inline-4 इंजन वाला परफॉर्मेंस, जिसकी साउंड और स्मूथनेस में कोई मुकाबला नहीं।
कौन खरीदे ये बाइक?
- वो राइडर्स जो सिंगल या ट्विन सिलेंडर से अपग्रेड करना चाहते हैं
- बाइकर्स जो साउंड, स्टाइल और परफॉर्मेंस में कोई समझौता नहीं करना चाहते
- हाईवे क्रूज़र के शौकीन जिन्हें सुपरबाइक जैसी फील कम दाम में चाहिए
- क्लासिक नेकेड लुक पसंद करने वाले युवाओं के लिए
संभावित कमियां
- वजन ज्यादा होने से शहर में चलाना मुश्किल हो सकता है
- ABS तो है, लेकिन ट्रैक्शन कंट्रोल या राइडिंग मोड्स जैसे फीचर्स नहीं
- थोड़ी पुरानी चेसिस और कम आधुनिक इंजन मैनेजमेंट सिस्टम
Mahindra XUV 900 लॉन्च से पहले ही बना सुपरस्टार – 3 स्क्रीन, कूपे डिज़ाइन और 400KM रेंज के साथ भारत की सबसे बोल्ड SUV!
निष्कर्ष – Benelli TNT 600i: एक सच्ची स्पोर्ट्स बाइक प्रेमियों की मशीन
Benelli TNT 600i उन लोगों के लिए है जो बाइक से सिर्फ A से B तक नहीं पहुंचना चाहते, बल्कि हर राइड को एक अनुभव बनाना चाहते हैं। इसकी 4-सिलेंडर की गरज, पावरफुल थ्रॉटल रिस्पॉन्स और रेसिंग प्रेज़ेंस इसे इस प्राइस रेंज में एकदम खास बनाते हैं।
अगर आप एक ऐसी बाइक चाहते हैं जो:
- दिखने में सुपरबाइक जैसी लगे
- आवाज़ से सबका ध्यान खींचे
- 600cc परफॉर्मेंस दे बिना ₹10 लाख खर्च किए
- और जिसकी हर राइड आपको मुस्कुराने पर मजबूर कर दे…
तो Benelli TNT 600i का इंतजार खत्म कीजिए – क्योंकि 2025 में ये बाइक फिर से धमाका करने वाली है।